Wednesday, July 27, 2011

कहां गायब हुआ राग रामदेव

(रामदेव के समर्थन में लोगों ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर खूब धूम मचाई थी। जो कोई रामदेव पर सवाल उठाता था, उसे समर्थक वर्ग के क्रोध का शिकार होना पड़ता था। अब रामदेव की दुर्गति हो रही है और समर्थक नदारद हैं।)
उत्तराखंड पुलिस द्वारा बाबा रामदेव को घेरे में लेने की तैयारी के बीच उनके निकटतम सहयोगी आचार्य बालकृष्ण के हरिद्वार स्थित आवास पर आज पुलिस ने एक नोटिस चस्पा किया है जिसमें उनको कल देहरादून के सीबीआई कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केवल खुराना ने आज बताया कि बालकृष्ण के गत सोमवार से लापता होने के बाद से आज तक उनकी कोई जानकारी नहीं मिली हैं। पुलिस उनके लापता होने के मामले की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि सीबाीआई की नोटिस को आज हरिद्वार के दिव्य योग मंदिर आश्रम स्थित आवास के बाहर चिपका दिया गया जिसमें उन्हें आवश्यक पूछताछ के लिए आगामी 28 जुलाई को सीबीआई के देहरादून स्थित कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है। बालकृष्ण के खिलाफ गत रविवार को सीबीआई द्वारा मुकदमा दर्ज किए जाने के बाद सोमवार से ही बालकृष्ण लापता हो गए हैं। बालकृष्ण द्वारा कथित फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भारतीय पासपोर्ट हासिल करने के आरोप में सीबीआई ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था। खुराना ने बताया कि कांवड मेले के बाद बालकृष्ण की तलाश में तेजी लाई जाएगी।
हरिद्वार के शहर पुलिस अधीक्षक किरन लाल शाह ने 'भाषाÓ को कल बताया था कि बालकृष्ण के गनर गजेन्द्र सिंह आसवाल ने गत सोमवार की रात कनखल थाने में उनके लापता होने की लिखित सूचना दी थी जिसके आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है। आसवाल की रिपोर्ट के अनुसार गत सोमवार की सुबह आचार्य बालकृष्ण को उनके दिव्य योग आश्रम के आवास पर पहुंचा ताकि वह उनको लेकर पतंजलि योगपीठ के कार्यालय को ले जा सके लेकिन बालकृष्ण ने उससे कार्यालय जाने को कह दिया था।
बालकृष्ण ने कहा था कि वह बाद में कार्यालय पहुंच जाएंगे, लेकिन शाम तक बालकृष्ण अपने कार्यालय नहीं पहुंचे। इसके बाद आसवाल ने उनकी पड़ताल की लेकिन वह नहीं मिले तब जाकर उसने कनखल थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी थी। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट दर्ज किए जाने के बाद से ही पुलिस ने बालकृष्ण का पता करने के लिए जांच शुरू कर दी है। हालांकि, अभी तक उनका कोई पता नहीं चला है। बालकृष्ण अपने पतंजलि योगपीठ में भी नहीं हैं। दूसरी ओर, कनखल थाना सूत्रों ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज किए जाने के बाद बालकृष्ण के निजी सचिव से जब पूछताछ की गई तो बताया गया कि वह किसी कार्य से कहीं गए हुए हैं और जल्द ही लौट आएंगे।
दूसरी ओर केन्द्रीय जांच ब्यूरो द्वारा योग गुरू बाबा रामदेव और उनके सहयोगी बालकृष्ण के खिलाफ जांच की प्रक्रिया तेज करने के बाद अब उत्तराखंड पुलिस ने भी बाबा रामदेव को अपने घेरे में लेने की तैयारी शुरू कर दी है। हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केवल खुराना ने बताया कि कांवड मेले के बाद जिले में लोागों के गुमशुदगी के मामलों की जांच की जाएगी जिसमें बाबा रामदेव के गुरू शंकरदेव भी शामिल हैं। वह पिछले चार वर्षाें से लापता हैं। खुराना ने कहा कि जिले में लापता हुए लोगों के मामले की जांच का उन्होंने आदेश दिया है और कांवड़ मेले के बाद यह जांच शुरू की जाएगी। खुराना ने कहा कि जिन लापता हुए लोगों की जांच पहले की गई थी उनके मामले की विवेचना की जाएगी। यदि आवश्यकता पड़ी तो उन मामलों की जांच पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईएस) द्वारा कराई जाएगी। इसमें बाबा रामदेव के गुरू के लापता होने का मामला भी शामिल है। शंकरदेव 4 साल पहले अपने हरिद्वार आश्रम से लापता हो गए थे। आरोप लगे थे कि उनके गायब होने के पीछे रामदेव का हाथ था। (देहरादून, 27 जुलाई : भाषा :)

रामदेव की कंपनियों का भविष्य अधर में
शिशिर प्रशांत
देहरादून, 26 जुलाई


रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण पर सीबीआई द्वारा मामला दर्ज कराए जाने के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय उनके कारोबारी साम्राज्य और उनके ट्रस्ट की जांच में जुटा है।
बालकृष्ण, रामदेव की कुछ कंपनियों के प्रमुख हैं, जिसमें हरिद्वार स्थित 500 करोड़ रुपये का मेगा पतंजलि फूड ऐंड हर्बल पार्क भी शामिल है। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के उपाध्यक्ष सीएल कमल सहित इसमें कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने इन कंपनियों के भविष्य की विस्तार योजनाओं को टाल दिया है।
सूत्रों ने बताया कि अनिश्चित भविष्य के चलते पतंजलि परिवहन लिमिटेड और पतंजलि हाइड्रोपोनिक्स लिमिटेड जैसी कुछ परियोजनाओं को टाल दिया गया है। कंपनी ने करीब 20-30 नए उत्पाद पेश करने की पहले ही योजना बनाई थी। इसके साथ ही पतंजलि फ्लैक्सीपैक प्राइवेट लिमिटेड और पतंजलि नेचुरल कोलोरोमा प्राइवेट लिमिटेड जैसी अन्य कंपनियों का भविष्य भी अधर में है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'रामदेव को लेकर चल रही उथल-पुथल के चलते ये कंपनियां अपेक्षित परिणाम देने में सफल नहीं रही हैं।Ó
सीबीआई ने रविवार को बालकृष्ण के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया है। हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी केवल खुराना ने कहा कि लापता होने के सभी मामलों की जांच करेगी, जिसमें रामदेव के गुरु शंकरदेव का मामला भी शामिल है। (Business Standard)

No comments: